बच्चो के हरे पीले दस्तों को कैसे ठीक करे.

बच्चो के हरे पीले दस्तों को कैसे ठीक करे.

जब बच्चे को दस्त की बीमारी हो जाती है तो मां को घबराहट हो जाती है। लेकिन माता को घबराने की जरूरत नहीं होनी चाहिए। बच्चो को अकसर छोटी मोटी बिमारियां होती रहती है। आप अगर थोडा ध्यान दे तो ये बीमारियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

बच्चो के हरे पीले दस्त से छुटकारा पाने के उपाये

1. तीन जडी बूटी लेके (जायफल, अतीस, ईसबगोल) इनको बहुत ही बारीक पीस ले और डाक्टर से जानकारी ले ले की कितनी दवा बच्चे को पिलानी चाहिए उस हिसाब से उतनी दवा चिकनी पर पानी पानी में मिला ले और बच्चे को मां के दूध के साथ दे दें।
2.चूने के पानी का इस्तेमाल करके। चूने का पानी एक हफ्ते तक सुने समेत मिटटी के घटे में रहने के बाद निथार बनता है। यह बच्चों के ग्राइप वाटर की तरह है।
3. हरे दस्त अगर बच्चे को सूखे रोग के कारण हो रहे हो तो आप किसी बुधवार को सुबह बरगद के पेड पर लटकती हुई हरी जड़ें ले ले और उन्हें आप हरे धागे में लपेट लें। फिर बच्चे को पहना दें। इससे बच्चे का सूखा रोग और हरे पीले दस्त ठीक हो जायेंगे।
आशा करता हूँ कि दी गई जानकारी समझ पायें होंगे।

This Post Has 2 Comments

  1. बच्‍चों को होने वाले असमय हरे दस्‍तों से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही अच्‍छी जानकारी साझा की है। बेहद उम्‍दा और उपयोेगी पोस्‍ट। मेरे तो बहुत ही काम की है। इसलिए धन्‍यवाद आपको।

  2. उपयोगी घरेलु उपाय बताये है आपने इस लेख में, मैं वैसे तो कोई डॉक्टर नहीं हु फिर भी एक सलाह जरुर देना चाहूँगा. दस्त में बच्चे को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाये.

Leave a Reply

Close Menu
×

Cart