हैल्थ-केयर और टेक टिप्स

Advertisement

बुधवार, 4 अक्तूबर 2017

बिजली की बचत के नये साधारण तरीके... इन्हें जरूर आजमायें

घर का जब हम बजट तैयार करते हैं तो उसमें बिजली के बिल का एस्टिमेट सही से नहीं बन पाना और हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। बहुत बार ज्यादा बिल आने से घर में भी बहुत ज्यादा कलह कलेस हो जाता है क्योंकि हम शुरू में तो ये सोचते रहते हैं की अब से बिजली का उपयोग अच्छे ढंग से करेंगे जिससे इसका बचाव हो सके और इसके बिल पर नियंत्रण रखा जा सके।

लेकिन कुछ दिनों बाद ये योजना भूल जाते हैं और हम बिजली को व्यर्थ ही खर्च करते रहते हैं। जिससे अगले महीने फिर से वही हालात हो जाते हैं। फिर वही पुरानी सोच दोहरायी जाती है।

bijli-bachane-ke-gharelu-upay

बिजली का ये ज्यादा बिल आपके कारण ही आता है और साथ में आपको परेशानी भी प्रदान करता है। आपको लगता होगा की हम इतनी बिजली यूज भी नहीं करते फिर भी हमें इतना बिल कहाँ से आता है। लेकिन एक बात पर आप गौर करोगे तो आप देखोगे की ये सब कुछ आपकी लापरवाही के कारण हो जाता है। आप बिजली बचत की Responsibility को नजर अंदाज कर देते हो जिसके कारण आपके साथ ये हर बार होता रहता है।

आपकी लापरवाही के कारण ही आपको ये भी पता नहीं रहता की आपकी किस रोशनी का बल्ब या ट्यूब कहाँ लगानी चाहिए और कब उसको बंद रखना होता है। बस यहीं छोटी-छोटी बातें होती हैं जो आपको ध्यान में रखनी होती है और अगर आप हमारे द्वारा बतायी गई इन बातों पर अमल करोगे तो निश्चय ही अगल बिल में आपको बहुत ज्यादा Difference देखने को मिल जायेगा।

अब आप नीचे लिखे हुए इन साधारण टिप्सों को जरूर अपनायें आपको फायदा जरूर होगा। और हां इस लेख को अपने मित्रों के जरूर शेयर करें ताकि वे भी इससे फायदा ले सकें।

बिजली की बचत के टिप्स :- 

1. अगर आप अपने घर में ज्यादा बल्बों का इस्तेमाल करते हैं तो आप निस्संदेह ज्यादा बिल आयेगा। आप बल्बों की जगह पर आप बाजार से छोटी CFL ट्यूब ला सकते हैं जो आपकी बिजली की खपत को बल्ब के मुकाबले कई गुना कम कर देगी।

2. अगर आप किसी प्रकार के गर्म खाने को फ्रीज में रखते हो इससे बचें। क्योंकि इसमें फ्रीज को ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता पडती है जिससे बिजली खपत ज्यादा होती है। पहले आप खानें को थोडा ठण्डा कर लिजिए और फिर आप उसको फ्रीज में रख सकते हो। इससे भी बिजली बचत होती है।

3. जहाँ तक हो तो आप AC ( Air Conditioner)  का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें। वैसे इसके फायदे भी होते है और इसको हर रोज यूज करके के नुकसान ज्यादा होते हैं। अगर एसी के बिना गुजारा नहीं होता हो तो आप फिर आप घर को अच्छी तरह से लोक कर ले ताकि एसी को कमरा ठण्डा करने में ज्यादा समय ना लगें। और आप इसकी जगह पर कूलिंग फैन का प्रयोग करेंगे तो आपकी बिजली बचत काफी हो जायेगी।

4. आप बाजार से घर रसोई के लिए बिजली के वे उपकरण ही लायें जो कुछ देर में अपने आप चालू या बंद हो जाये जिससे वे बिजली बचत कर सकें।

5. पानी को गर्म करने के लिए राड का प्रयोग कम करें और इससे शरीर पर बहुत सारी बीमारियाँ भी होती है। जैसे - खाज-खुजली आदि। और ज्यादा बिजली लेने वाले उपकरणों का उपयोग कम करें।

6. अपने फ्रिज को दिन में कुछ देर बंद कर दिया करें जिससे फ्रिज भी ठीक रहेगा और आपकी बिजली बचत भी होगी।

7. अगर काम ना हो तो टीवी, कम्प्यूटर जैसे उपकरणों को बंद कर दें। रात को सोते समय भी बिजली ट्यूब या बल्ब को बंद करके रखें।

Keywords: bijli bachane ke 5 tarike, bijli bachane ka upkaran, bijli bachao information in hindi, essay on bijli bachao in hindi,bijli bachane ka chitra,bijli ka durupyog,bijli bachane ke tarike hindi mein,urja ki bachat. 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें