हैल्थ-केयर और टेक टिप्स

Advertisement

शुक्रवार, 14 अप्रैल 2017

मधुमेह (शुगर) के लिए अपनाये बहुत ही असरदार उपाय


आज हमारा खान-पान ही ऐसा हो गया है की हमें फायदे की जगह उनसे नुकसान ज्यादा हो रहा है। इसका कारण हमारे द्वारा चुना जा रहा खाना ही है। आज आप कहीं भी देख लीजिएगा आपको हर तरह मधुमेह (शुगर) के रोगी मिल जायेंगे। आपको शायद ये बात तो पता ही होगी की मधुमेह यानी की शुगर का कोई प्रमाणित इलाज नहीं है की जिससे ये बिल्कुल ठीक हो जाये।

इन्हें भी पढें- 
दांतों का कीड़ा खत्म करें 2 दिन के अंदर अपनायें ये उपाय

लेकिन ऐसे इलाज जरूर मिल जायेंगे जिससे आप इसको नियंत्रण में रख सकते हो। हम जो आपको बातें बता रहें हैं आप उनको अच्छी प्रकार से करोगे तो आपको इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। इसमें आपको परहेज भी करने पडेंगे। हम आपको बताते हैं कि आसान से घरेलू उपाय।


मधुमेह (शुगर) होने पर समझने के लिए उसके लक्षण 

जब किसी व्यक्ति को शुगर का रोग होता है तो उसको बार बार पेशाब लगता है और ज्‍यादा पानी पीने के बाद भी उसको प्यास लगती रहती है साथ में उसका गला भी सूखा रहता है। भरपेट खाने के बाद फिर से भूख लगना और उल्टी आना और इसके साथ में पूरे शरीर में ऐंठन सी रहना, थकान सी बनाना इसके प्रमुख लक्षण हो सकते हैं।

मधुमेह (शुगर) के लिए कुछ साधारण से घरेलू उपाय 

1. मधुमेह में के अंदर आप तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं और इसमें आपको आपकी शुगर में बहुत आराम लगेगा। आप तुलसी के कुछ पत्तों को सुबह खाली पेट लीजिएगा। आप चाहे तो इसकी चटनी बनाकर भी ले सकते हैं। आपको बहुत असर लगेगा। 

2. आप मधुमेह में आंवले और हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप थोडे से आंवले के जूस के  साथ हल्दी मिलकर इसका सेवन करें। आप दिन में दो बार ऐसा कर सकते हैं। आपको इस बीमारी में बहुत असर लगेगा।

इन्हें भी पढें- 
इलायची एक महत्वपूर्ण गुणों का खजाना
कमर दर्द भगाने के दमदार घरेलू उपाय
चिकनगुनिया को करे जड़ से खत्म सिर्फ इन घरेलू उपायों से

3. जामुन शुगर के रोगी के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती हैं। आप जामुन का उपयोग जरूर करें और देखें की किस तरह आपकी शुगर ठीक होती है।

4. करेला वैसे तो बहुत सारे रोगों में काम आता है लेकिन मधुमेह के अंदर यह बहुत ही गुणकारी माना जाता है। इसके प्रयोग से आप अपने मधुमेह को बिल्कुल खत्म कर सकते हो। आप इसके जूस का सेवन करें।

5. आप शुगर को कम करने के लिए मैथीदाने का प्रयोग करें। इसके चूर्ण का प्रयोग करके आप शुगर तो ठीक कर सकते हो। खाली पेट आपको इसका उपयोग करना होगा।

6. ग्रीन टी भी मधुमेह के लिए बहुत ही गुणकारी मानी जाती है। आप दिन में तीन बार इसका प्रयोग कर सकते हो। यह इंसुलिन की तरह काम करती है।

7. आप मधुमेह के अंदर टमाटर, खीरे, अदरक, धनिया आदि मिलकर इनका जूस निकाल कर पीये। आपका मधुमेह नियंत्रण में रहेगा।


Keywords: sugar bimari ke lakshan,sugar bimari ka ilaj,sugar ka ayurvedic upchar in hindi,sugar me kya nahi khana chahiye, sugar ki desi dawa in hindi,sugar ka gharelu ilaj,madhumeh ka ilaj hindi me,sugar ka ilaj nuskha


1 टिप्पणी:

  1. बहुत ही उम्दा लेख .... शानदार प्रस्तुति .... ऐसे ही लिखते रहे और मार्गदर्शन करते रहें। :)
    Thanks for sharing this!! :) :)

    उत्तर देंहटाएं