हैल्थ-केयर और टेक टिप्स

Advertisement

गुरुवार, 23 मार्च 2017

पुदीने के 6 महत्वपूर्ण लाभों के बारे में एक बार जरूर जान लीजिए

आज हम आपको पुदीने के लाभों के बारे में बताने वाले हैं। पुदीना बहुत ही गुणकारी होता है। यह कई बीमारीओं को खत्म कर शरीर को स्वस्थ बनाता है। नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हेल्प टू मेकिंग में, तो जान लेते हैं पुदीने के लाभों और गुणों के बारे में विस्तार से।

पुदीने के 6 बहुत महत्वपूर्ण लाभ

1. अगर बहुत कम भूख लगती है तो आप पुदीने का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको पुदीने की चटनी बनानी होगी जिसमें आप काली मिर्च, जीरा, हींग और सेंधा नमक मिला सकते हैं और स्वादिष्ट चटनी बना सकते हैं। इससे आपकी भूख बढेगी।


2. पुदीने का प्रयोग खांसी को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए इसमें आपको अदरक और शहद मिलाना है। इसके बाद आप इसको मिक्स करके चाट लीजिए। आपकी खांसी कुछ पल में ही दूर हो जायेगी।
3. गले में किसी भी प्रकार की सूजन आ जाये तो आप पुदीने का प्रयोग कर सकते हो। इसके लिए आपको पुदीने के रस को साधारण पानी के साथ लेकर गरारे करने है। आपकी सूजन ठीक हो जायेगी।

4. अगर हिचकी बार बार आ रही हैं और किसी भी प्रकार से ठीक नहीं हो रही हो तो आप चीनी और पुदीने का उपयोग करके हिचकियों से छुटकारा पा सकते हो। आपको पुदीने और चीनी को एक साथ चबाना है।

5. अगर आपके पेट में ज्यादा जलन रहती है तो आप पुदीने को कच्चे आम या फिर दही के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। आपके पेट की जलन ठीक हो जायेगी। इसके लिए पुदीना बहुत ही उपयोगी साबित होता है। पेट को ठण्ड महसूस होती है।

6. जब कोई छोटा जहरीला कीट-पतंग काट ले या ढंक मारकर चला जाये तो उस पर आप पुदीने को रगड कर लगा दीजिए। आपको बहुत तेजी के साथ फायदा होगा और रोगी तुरंत ठीक हो जायेगा।

तो दोस्तों आपको पुदीने के उपयोगों के बारे में तो पता चल ही गया होगा। मैंने तो आपको बस कुछ ही उपयोग बतायें हैं जबकि पुदीने के बहुत सारे उपयोग हैं। अब अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो नीचें फेसबुक के बटन पर क्लिक करके इस जानकारी को कृपया शेयर जरूर करें।

Keywords:  पुदीने के लाभ, रोग, बीमारी से बचाव, Health Tips, Public health, pudine ke kya labh hai, पुदीना के औषधीय उपचार,  Pudine ke Achuk Fayde,  पुदीना के फायदे,

1 टिप्पणी:

  1. पुदीने के बारे में इतनी अच्छी जानकारी दी कि दिल खुश हो गया। वैसे भी पुदीने की खुशबू से किसका मन प्रफुल्लित नहीं होता है।

    उत्तर देंहटाएं